2 March 2017

Study of different types of Meters (मीटरों का अध्ययन)

वोल्ट मीटर (Volt Meter):- यह सप्लाई वोल्टेज मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है l डी.सी. सप्लाई मापने के लिए डी.सी. वोल्ट मीटर जिसे मूविंग क्वायल टाईप कहते हैं तथा ए.सी. सप्लाई नापने के लिए ए.सी. वोल्ट मीटर जिसे मूविंग आयरन टाईप कहते हैं, यह मीटर डी.सी. सप्लाई भी नाप सकता है तथा वोल्टेज की रेंज के अनुसार बनाये जाते हैं, जैसे 0-300 V, 0-600 V इत्यादि ।



एम्पीयर मीटर (Ampere Meter):- यह लोड की करंट मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जोकि डो.सी. तथा ए.सी. के बनाये जाते हैँ । यह भी मूविंग क्वायल और मूविंग आयरन टाईप कै बनाए जाते हैं जिनकी मापने की रेंज लोड की करंट के अनुसार होती है जैसे 0-1 A, 0-5 A, 0-15 A इत्यादि ।

वाट मीटर (Watt Meter):- यह मीटर लोड की पावर मापने के लिए प्रयोग किया जाता है जोकि वोल्ट मीटर और एम्पीयर मीटर के गुणनफल को दर्शाता है । ए.सी. की पावर मापने के लिए इन्डक्शन टाइप तथा ए.सी. और डी.सी. की पावर मापने के लिए डाइनमो टाइप वाट मीटर बनाए जाते हैं । जिनकी रेंज इस प्रकार होती हैं : 2.5/5A, 150-300-600 V, 1250 W इत्यादि ।


एनर्जी मीटर (Energy Meter):- यह मीटर खर्च हुईं विद्युत-ऊर्जा को मापने के लिए लगाया जाता है। बिजली सप्लाई कम्पनी मीटर पर आयी हुई रीडिंग के आधार पर उपयोग की गई विद्युत खपत पर पैसे वसूल करती हैँ। डी.सो. सप्लाई पर प्रयोग होने वाले एनर्जी मीटर कम्यूटेटर टाइप और ए.सी. सप्लाई पर इन्डक्शन टाइप एनर्जी मीटर उपयोग किये जाते हैं। यह मीटर विद्युत कम्पनी द्वारा लगाये जाते हैं जोकि किलो वाट ऑवर में रीडिंग (KWh) देते हैं। एक किलो वाट ऑवर एक यूनिट के बराबर होता है।

No comments:

Post a Comment