11 May 2016

What is electricity? विद्युत क्या हैं?

विद्युत क्या हैं?

जब हम विद्युत उपकर्नो को देखते हैं, व उनका उपयोग करते हैं, तब सबसे पहले मन में ये प्रश्न आता है कि आखिर ये विद्युत क्या है? विद्युत किस तरह कार्य करती है?
वास्तव में विद्युत ऊष्मा या प्रकाश कि ही तरह एक प्रकार कि ऊर्जा है, लेकीन वो आंखों से दिखाई नही देती है। पर आप इसके प्रभाव से इसकी उपस्थिति का पता लगा सकते है।

चालक में होने वाले इलेक्ट्रॉन के प्रवाह को हि विद्युत कहा जाता है।
आप इसके बहाव को महसुस कर सकते है। लेकीन उसे देख नही सकते।
जब किसी चालक तार में इलेक्ट्रॉन एक सिरे से दुसरे सिरे कि आेर गति करते हैं ताे कहा जाता है कि उस चालक तार में विद्युत धारा या करंट बह रही है।
किसी भी चालक के सामान्य अवस्था में उनके अंदर के इलेक्ट्रॉन गतिमान नही रहते है।पर जब इस चालक तार के दोनों सिरों पर विद्युत दबाव डाला जाता है तो उस चालक के अंदर के इलेक्ट्रॉन गति करते हुए चालक के एक सिरे से दुसरे सिरे कि ओर गति करने लगते है। चालक के अन्दर इलेक्ट्रॉनाें के इसी बहाव को ' विद्युत धार ' या करन्ट कहा जाता है। (The flow of electron across a substance is called electric current)। विद्युत धारा को " I " से प्रदर्शित करते है।
उदाहरण :
चालक के अंदर इलेक्ट्रॉन का प्रवाह:
इस चित्र में एक कांच के नली में छाेटी-छाेटी गाेलियाँ भर दी गई है।ट्यूब की सामान्य अवस्था में ये गोलियाँ ट्यूब के अंदर स्थिर रहती है, परंतु जब इन गोलियों पर बाहर से कोई बल लगाय जाता है तो एक के बाद एक, सभी गोलियाँ हलचल करने लगेगी तथा अन्तिम गोली ट्यूब से निकलकर स्वतंत्र हाे जाती है।

No comments:

Post a Comment